बेटे के कहने पर मम्‍मी ने घटाया 27 Kg वजन, पावर योग कर ऐसे पाया फिट फिगर - Kal Se Aaj Tak News

“समय के साथ”

Breaking

Home Top Ad

Web hosting

Post Top Ad

Join us to kalseaajtaknew.blogspot.com

Wednesday, July 14, 2021

बेटे के कहने पर मम्‍मी ने घटाया 27 Kg वजन, पावर योग कर ऐसे पाया फिट फिगर

बढ़ते वजन को कंट्रोल करने से न केवल बीमारियां दूर रहती हैं बल्कि बॉडी शेप भी बरकरार रहता है। यही कारण है कि वजन घटाने के लिए लोग योग सहित कई तरीके अपनाते हैं। जयपुर की रहने वाली 32 साल की मेघा सोनी का वजन बढ़कर 85 किलो हो गया। जब मेघा को उनके बेटे ने टोका तब उन्हें बहुत बुरा लगा और उन्होंने जंक फूड छोड़कर पावर योग करना शुरू कर दिया। इस तरह 18 महीनों में उन्होंने 27 किलो वजन कम कर लिया। अब वह अपने पति को भी वजन घटाने के लिए प्रेरित कर रही हैं।(फोटो साभार: TOI)

32 साल की मेघा सोनी का वजन 85 किलो हो गया था। उनके बेटे ने उन्‍हें एहसास दिलाया कि उन्‍हें मोटापा कम करने की जरूरत है। उनकी कड़ी महनत क्‍या रंग लेकर आई, आइयए जानते हैं उनकी वेट लॉस ट्रांसर्फोमेशन स्‍टोरी में।


Real Weight loss story: बेटे के कहने पर मम्‍मी ने घटाया 27 Kg वजन, पावर योग कर ऐसे पाया फिट फिगर

बढ़ते वजन को कंट्रोल करने से न केवल बीमारियां दूर रहती हैं बल्कि बॉडी शेप भी बरकरार रहता है। यही कारण है कि वजन घटाने के लिए लोग योग सहित कई तरीके अपनाते हैं।

जयपुर की रहने वाली 32 साल की मेघा सोनी का वजन बढ़कर 85 किलो हो गया। जब मेघा को उनके बेटे ने टोका तब उन्हें बहुत बुरा लगा और उन्होंने जंक फूड छोड़कर पावर योग करना शुरू कर दिया। इस तरह 18 महीनों में उन्होंने 27 किलो वजन कम कर लिया। अब वह अपने पति को भी वजन घटाने के लिए प्रेरित कर रही हैं।

(फोटो साभार: TOI)



​टर्निंग प्वाइंट
​टर्निंग प्वाइंट

मेघा कहती हैं, मेरा वजन लगातार बढ़ रहा था जिससे मैं परेशान रहने लगी। एक दिन मेरा बेटा टीवी देख रहा था और उसने मुझसे कहा कि तुम इतनी मोटी क्यों हो, फिल्मों और विज्ञापनों में दिखने वाली मॉडल की तरह फिट क्यों नहीं हो? उसके ये शब्द मेरे लिए टर्निंग प्वाइंट साबित हुए और मैंने वजन घटाना शुरू कर दिया।



​डाइट प्लान
​डाइट प्लान

ब्रेकफास्ट:

मूसली या ओट्स के साथ ड्राई फ्रूट्स

लंच:

1 चपाती एक कटोरी सब्जी और दही

डिनर:

सलाद और प्रोटीन शेक

प्री-वर्कआउट मील:

ब्लैक कॉफ़ी

पोस्ट-वर्कआउट मील:

फल

इसके अलावा चीट डे पर कभी-कभी मैं केक या आइसक्रीम खा लेती थी।



​फिटनेस सीक्रेट
​फिटनेस सीक्रेट

आप दिन में कितना कैलोरी ले रहे हैं, इस पर जरूर ध्यान रखें। इससे कुल कैलोरी की मात्रा बर्न करने में मदद मिलती है। वजन घटाने का कोई पैरामीटर नहीं है बल्कि इंच कम करने पर फोकस करना चाहिए। वजन में मांसपेशियां, पानी का वजन और हड्डी का द्रव्यमान शामिल होता है। मेघा कहती हैं, मैंने हमेशा इंच को कम करने पर ध्यान दिया। इससे मैं काफी फिट हो गई।



​वर्कआउट
​वर्कआउट

मेघा कहती हैं,

वजन घटाने के लिए

मैं नियमित 30 मिनट पावर योगा करती थी। इसके बाद स्ट्रेंथ ट्रेनिंग और बॉडी वेट एक्सरसाइज करने लगी। यह मेरे रूटीन का हिस्सा था और इससे मुझे वजन कम करने में बहुत मदद मिली।



​कैसे बना रहा मोटिवेशन?
​कैसे बना रहा मोटिवेशन?

मेघा कहती हैं, वजन घटाने के दौरान तीन चीजों ने मुझे बहुत ज्यादा मोटिवेट किया। सबसे पहले मैंने गोल सेट किया, अपने लिए कुछ आकर्षक वर्कआउट आउटफिट्स खरीदी और हर दिन इंच-लॉस को ट्रैक करती रही। इस तरह मेरा मोटिवेशन हमेशा बना रहा।

रोज सुबह 'जीरा पानी' पीकर इस लड़की ने घटाया 20 किलो वजन, ये रहा पूरा सीक्रेट डाइट प्‍लान



​फोकस कैसे बनाए रखें?
​फोकस कैसे बनाए रखें?

मेघा कहती हैं, वजन घटाने के लिए एक पीरियड निर्धारित करें। इसे अपना सबसे बड़ा उद्देश्य मानें और यह सोचें कि जब आपका वजन कम हो जाएगा तो आप अपना मनचाहा ड्रेस पहनेंगी, बीच पर जाएंगी और आपको जो पसंद है वो सब खाएंगी। इससे वजन घटाने पर हमेशा फोकस बना रहता है।



​वजन बढ़ने से क्या परेशानी होती है?
​वजन बढ़ने से क्या परेशानी होती है?

वजन बढ़ने के कारण

कई तरह की समस्याएं होती हैं। मोटापे से न केवल डिप्रेशन और थकान बढ़ता है बल्कि कॉन्फिडेंस भी घट जाता है। इसके अलावा मूड स्विंग, फ्रस्ट्रेशन भी खूब होता है। लंबे समय तक मोटापे से पीड़ित रहने के कारण जीवनशैली से जुड़ी बीमारियां जैसे, थॉयराइड, ब्लड प्रेशर, डायबिटीज और कमर में दर्द जैसी समस्याएं हो सकती हैं।

पावर योगा और बॉडी वेट एक्सरसाइज से मेघा ने 18 महीनों में 27 किलो वजन कम कर लिया। उनकी वेट लॉस जर्नी मोटापे से जूझ रहे लोगों के लिए प्रेरणादायक है।

अंग्रेजी में इस स्‍टोरी को पढ़ने के लिए

यहां क्‍लिक करे

डिस्क्लेमर : लेखक के लिए जो चीजें काम आईं जरूरी नहीं है कि आपके लिए भी काम करें। तो इस लेख में बताई गई डाइट-वर्कआउट को आंख मूंदकर फॉलो करने से बचें और पता करें कि आपके शरीर के लिए सबसे अच्छा क्या काम करता है।

यदि आपके पास भी ऐसी ही वेट लॉस से जुड़ी अपनी कहानी है, तो हमें nbtlifestyle@timesinternet.in पर भेजें।





from Health Tips in Hindi , natural health tips in hindi, Fitness tips, health tips for women - डेली हेल्थ टिप्स, हेल्थ टिप्स फॉर वीमेन | Navbharat Times https://ift.tt/3rbrpB9
via IFTTT

No comments:

Post a Comment

Post Bottom Ad

Web hosting

Pages